फाइनेंशियल टेक्नोलॉजीज वित्तीय असमानता और गरीबी पर विजय में मदद

Beyond the business opportunities, financial innovations have a larger socio-economic role to play and could help pull billions of people out of poverty, according to a new report.

285 Total views
528 Total shares
Fintech ‘As a Bridge Out of Poverty' to Fight Financial Exclusion

वित्तीय नवाचारों व्यापार के लिए अवसर प्रदान करते हैं और साथ ही एक महत्वपूर्ण सामाजिक-आर्थिक भूमिका है। वे गरीबी से बाहर लोगों के अरबों मदद करते हैं।

कॉर्पोरेट और उद्यम पूंजी कंपनियों के फाइनेंशियल टेक्नोलॉजीज के क्षेत्र के विकास में निवेश करते हैं। यह पूरी तरह से, धन्यवाद तकनीकी नवाचार करने के लिए बैंकिंग और वित्तीय प्रणाली बदल जाएगा। "एक्सेंचर" से प्राप्त जानकारी के अनुसार, निवेश के प्रवाह को निकट भविष्य में कम नहीं होगा।

डिजिटल युग

वित्तीय प्रौद्योगिकी एक बहुत ही होनहार दिशा है। यह कई कारकों की वजह से है। विशेष रूप से, उपभोक्ता व्यवहार में परिवर्तन, साथ ही नवाचार की गति को तेज।

"गोल्डमैन सैक्स" क्षेत्र में सबसे बड़े कॉर्पोरेट निवेशकों में से एक है। कंपनी 2000 पीढ़ी के प्रतिनिधियों के बारे में 33% 5 साल में बैंकिंग सेवाएं देने के लिए चाहते हैं कि कहते हैं। ये 1980 और 2000 के बीच पैदा हुए थे जो लोग कर रहे हैं। इस तरह के समाधान के लिए बैंकों के क्षेत्रीय कार्यालयों के लापता होने के पड़ेगा।

"विलक्षणता विश्वविद्यालय" के निदेशक मंडल के अध्यक्ष पीटर डायमेंडिस ने कहा:

"वित्तीय प्रणाली अगले 10 वर्षों में बहुत ज्यादा बदल जाएगा। बैंकों के क्षेत्रीय कार्यालयों इस दशक में गायब हो जाएगा।"

कंपनी "पीएचडी वेंचर्स" आंकड़े उपलब्ध कराते हैं। वे दुनिया की आबादी का 66% 2020 तक ऑनलाइन गतिविधियों में लगे हुए किया जाएगा कि मतलब। इस वित्तीय प्रौद्योगिकी के क्षेत्र में दुनिया भर में 3 अरब ग्राहकों को आकर्षित करेगा।

श्री डायमेंडिस सम्मेलन "घातीय वित्त" जून 2 पर कहा:

"यह 3-5000000000 नए ग्राहकों को वित्तीय प्रौद्योगिकी के क्षेत्र की ओर आकर्षित किया जाएगा से वित्तीय कंपनियों को इस पर विचार क्यों नहीं करते। मैं नहीं जानता कि इसका मतलब है।"

हालांकि, वित्तीय प्रौद्योगिकी न केवल बैंकिंग प्रणाली प्रभावित करते हैं। स्टार्ट अप के बैंकिंग क्षेत्र द्वारा की पेशकश की लगभग सभी उत्पादों और सेवाओं को रोकना। इतने पर भुगतान, स्टॉक, ट्रेडिंग प्लेटफॉर्म, ऋण और भी शामिल है। स्टार्टअप लागत कम करने और नई प्रौद्योगिकियों की मदद से अपने उत्पादों की गुणवत्ता में सुधार लाने के लिए करते हैं।

टेक्नोलॉजी वित्तीय सेवाओं तक पहुंच को बढ़ाने के लिए

"ग्लोबल फ़िनडेक्स" वित्तीय सेवाओं के लिए बढ़ा पहुँच से संबंधित है जो प्रगति को ट्रैक करने के लिए प्रयोग किया जाता है, जो विश्व बैंक, से एक उपकरण है। सेवा के आंकड़ों के मुताबिक, 2 अरब लोगों को 2011 और 2014 के वर्ष के बीच की अवधि में बैंकिंग सेवाओं का उपयोग करने के लिए शुरू कर दिया है। इस प्रकार बैंकिंग सेवाओं का उपयोग नहीं करने वाले लोगों की संख्या में 20% की कमी हुई। यह एक महत्वपूर्ण कार्य है, और यह दुनिया भर में देखा गया था।

"विश्व बैंक समूह" जिम योंग किम के राष्ट्रपति ने कहा:

"वित्तीय प्रौद्योगिकी गरीबी से लोगों को बचाने के। हम इस लक्ष्य की दिशा में महत्वपूर्ण प्रगति की है वर्ष 2020 तक वित्तीय सेवाओं के लिए सार्वभौमिक पहुँच प्रदान करने के लिए एक लक्ष्य निर्धारित किया है।"

"हम कई भागीदारों से समर्थन की जरूरत है, सफल होने के लिए। यह संयुक्त राष्ट्र, बैंकों, नींव, समुदाय के नेताओं, साथ ही कंपनियों को क्रेडिट कार्ड और लघु-ऋण जारी करने में शामिल किया गया। लेकिन हम सहयोग करने के लिए उन्हें लाने के कर सकते हैं शामिल हैं। यह लोगों के लाखों लोगों की मदद करेगा गरीबी से बचने के लिए। "

लोगों को और अधिक सक्रिय रूप से बैंक खातों के अधिग्रहण। उनकी संख्या 2011 और 2014 साल के बीच 62% करने के लिए 51% से बढ़ गया है। विकासशील देशों में जनसंख्या का 13% बैंक खातों मिल गया है। इस नई प्रौद्योगिकियों के लिए धन्यवाद है।

विशेष रूप से, "मोबाइल मनी" सहारा के दक्षिण में है जो अफ्रीका में वित्तीय सेवाओं के लिए उपयोग का तेजी से विस्तार को बढ़ावा देने।

अन्ना-मारी चिड ज़ीरो "फ़िन मार्क ट्रस्ट" में एक सलाहकार के रूप में अच्छी तरह से "अफ़्री केप माइक्रोफाइनेंस निवेश कंपनी" के महानिदेशक है। उनकी कंपनी मोबाइल बैंकिंग मंच प्रदान करना है कि प्रौद्योगिकी शुरू अप में कई निवेश किया। ऐनी- मैरी चिड ज़ीरो वित्तीय सेवाओं तक पहुंच का विस्तार करने के लिए केंद्र को दिए एक साक्षात्कार दिया:

"मोबाइल बैंकिंग अफ्रीका में एक होनहार क्षेत्र है। यह अपनी कम लागत और महाद्वीप में मोबाइल प्रवेश के उच्च स्तर के कारण है। कम जनसंख्या घनत्व इस के लिए एक और कारण हो सकता है।"

रॉबर्ट एनीबेल कंपनी 'सिटी' में वित्तीय सेवाओं तक पहुंच के विस्तार पर अंतरराष्ट्रीय निदेशक है। उनके अनुसार, कारोबार फाइनेंशियल टेक्नोलॉजीज के विकास में योगदान कर सकते हैं। इस अंतरराष्ट्रीय संचार के लिए विकास के अवसर, साथ ही विकासशील देशों में मोबाइल फोन के प्रवेश का एक उच्च स्तर के कारण है।

वित्तीय प्रौद्योगिकी छह क्षेत्रों में विकास पर एक प्रभाव हो सकता है

श्री एनीबेल 6 जून को एक के बाद प्रकाशित की। उन्होंने कहा कि वित्तीय प्रौद्योगिकी एक महत्वपूर्ण प्रभाव हो सकता है जिसमें छह क्षेत्रों की सूची:

वितरण चैनलों: "नई प्रौद्योगिकियों के नकद भुगतान से मना करने के लिए छोटे व्यापार मालिकों को प्रेरित कर रहे व्यवसायियों मोबाइल भुगतान, टर्मिनल और अन्य रसद प्रणालियों के लिए ले जाने के लिए मजबूर कर रहे हैं।।" इस कारोबार को और अधिक सटीकता से पैसे के प्रवाह को ट्रैक करने की अनुमति देगा। इसके अलावा, वे निगमों और सरकारी एजेंसियों सहित प्रमुख संस्थानों के साथ कनेक्ट करने में सक्षम हो जाएगा।

पारदर्शिता और जवाबदेही: नई प्रौद्योगिकियों के एक आभासी लेखांकन संचालन करने के लिए, साथ ही इंटरनेट के माध्यम से भुगतान करने के लिए एक अवसर प्रदान करते हैं। इन प्रौद्योगिकियों नकदी का उपयोग करते समय हासिल नहीं किया जा सकता है, जो पारदर्शिता और जवाबदेही की एक उच्च स्तर को प्राप्त करने के लिए अनुमति देते हैं। इसके अलावा, "यह धोखाधड़ी का मुकाबला करने के लिए कंपनियों, सरकारी एजेंसियों और व्यक्तियों के लिए सक्षम बनाता है। वे पता लगाने और त्रुटियों को सही करने में सक्षम हो जाएगा। यह ग्राहकों का विश्वास हासिल करने के लिए कंपनी में मदद मिलेगी।"

को आकर्षित करने और ग्राहकों की पहचान: बॉयोमीट्रिक प्रौद्योगिकियों, साथ ही प्रौद्योगिकियों आईडी को स्कैन करने, उपभोक्ताओं को आकर्षित करने के लिए सेवाओं की लागत कम कर सकते हैं। इसके अलावा, वे प्रबंधन उपकरणों में सुधार होगा। इस अधिकारी की पहचान के लिए धन की कमी कर रहे हैं, जो दूरदराज के क्षेत्रों या में रहते हैं, जो ग्राहकों के लिए विशेष रूप से उपयोगी हो जाएगा।

वित्तीय साक्षरता: सुरक्षित और सस्ती वित्तीय उत्पादों कर सकते हैं "। व्यक्तियों के लिए अपने वित्तीय प्रबंधन के लिए ज्ञान, कौशल और तकनीक दे कि वे भविष्य के लिए पैसे बचाने के लिए सीखना होगा यह एक स्वस्थ वित्तीय पहचान को विकसित करने में मदद मिलेगी।।"

ग्रामीण आबादी के लिए वित्तीय सेवाओं तक पहुंच का विस्तार: मोबाइल प्रौद्योगिकी लगातार विकसित हो रहा है। यह सेवा प्रदाताओं के ग्रामीण और दूरदराज के क्षेत्रों के लिए अपनी सेवाएं देने के लिए अनुमति देता है। उनकी सेवाओं के इन क्षेत्रों के निवासियों को बचाने के लिए और सुरक्षित रूप से अपने धन हस्तांतरण करने की अनुमति देते हैं।

छोटे व्यवसायों के लिए उपयोग में सुधार: विकासशील देशों को सुरक्षित रूप से और बुद्धिमानी से ऋण देने के लिए सेवाओं की जरूरत है। श्री एनीबेल के अनुसार, यह "विकासशील देशों में छोटे व्यवसायों के विकास के लिए एक महत्वपूर्ण कारक है। आपूर्ति श्रृंखला वित्तपोषण, लघु-ऋण और अन्य सेवाओं के लिए लचीला और किफायती समाधान के लिए एक उच्च मांग है। इन सेवाओं में आय में परिवर्तन करने के लिए प्रतिरोध के लिए छोटे व्यापार मालिकों के लिए एक अवसर प्रदान करते हैं, उपकरण या सूची की खरीद के लिए, साथ ही रोजगार के अवसर पैदा करने के लिए। "

श्री एनीबेल निष्कर्ष निकाला है:

"अभिनव प्रौद्योगिकी सफल हो सकती है। ऐसा करने के लिए, वे वित्तीय पारिस्थितिकी तंत्र में फिट होगा। वित्तीय पारिस्थितिकी तंत्र सही व्यापार मॉडल और हितधारकों के लिए प्रोत्साहन का एक उचित प्रणाली होनी चाहिए।"

×

Hottest Bitcoin News Daily

For updates and exclusive offers, enter your e-mail below.