बित्कोइन – निर्माता माइक हार्न ने कहा है "भविष्य स्वायत्त और स्वतंत्र कंप्यूटर है,"

The Terminator film series gave us a harrowing vision of a future of total surveillance and conflict – one facilitated by artificial intelligence created by a war-waging state.

Self-Owning Computers Can Beat ‘Skynet’ – Mike Hearn on the Internet of Things (Op-Ed)

फिल्म "टर्मिनेटर" ने हमें एक संभव भविष्य की एक दु: खद दृष्टि दी है। जहां एक भविष्य ने सब कुछ पर नजर रखी है , और दुनिया संघर्षों से भरी है। यह सब इसलिए किया क्योंकि कृत्रिम बुद्धि, युद्ध विकास को तैयार कर रही है।

आज, प्रौद्योगिकी तेजी से विकसित हो रहा है। सवाल उठता है: हम भविष्य के लिए एक समान परिदृश्य रोका जा सकता है? यदि हम कर सकते हैं, तो कैसे?

"हमें जरुरत है एक मशीन बनाने की जो स्वयं प्रबंध कर सके" – निर्माता और भविष्यवक्ता माइक हार्न कहते हैं- “वे योजनाबद्ध तरीके से होना चाहिए इतना है कि वे अपने ही कमा सकता है”। उदाहरण के लिए बित्कोइन, में।

ज्यादा लम्बा नहीं मात्र विज्ञान कथा

आज हम autopilot के साथ कारों का उत्पादन करने में सक्षम हैं। इस कार के बारे हर्न ने अपने व्याख्यान «ट्यूरिंग महोत्सव 2013 'में कहा। हर्न ने पहले गूगल पर काम किया है और स्वायत्त बुद्धिमान एजेंटों की संभावना के बारे में अच्छी तरह से वाकिफ हैं। गूगल और uber- आज इस तरह के एक कार्यक्रम के साथ मशीनों को विकसित कर रहे हैं।

हालांकि, हार्न व्यक्तिगत कंपनियों और लोगों को इन प्रौद्योगिकियों को एकीकृत करने की कोशिश नहीं करते हैं, उन्होंने आशंका व्यक्त की है कि (गूगल और uber-) की तरह बड़े निगमों को पूरी तरह से उन पर सत्ता को जब्त करने की कोशिश करेंगे। उनके विचार में, एकाधिकार की तलाश निगमों पर हावी है:

" जब तक लोग विकेन्द्रीकृत तकनीक को विकसित कर रहे हैं, यहाँ एक खतरा है कि एक या दो बड़ी कंपनियां पूरी तरह से उन पर नियंत्रण करने की कोशिश है।"

प्रौद्योगिकी के लोगों से संबंध नहीं होना चाहिए। तो फिर खतरा गायब हो जाता है। मशीनों को स्वयं प्रबंधन करना चाहिए:

"एक स्वायत्त एजेंट के विचार के मौजूदा रुझान का विरोध करने के लिए है। शायद समाधान भी अधिक प्रौद्योगिकी और पूरी विकेन्द्रीकरण है।"

इंटरनेट की चीजों को आप काम करने के लिए रख सकते है

सवाल है: मशीनें सब काम करती हैं अगर इंटरनेट की चीजें हो तो एक व्यक्ति किस तरह का कम करें एक वास्तविकता बन जाती है यदि मशीनें सारा कम करें?

हर्न समझाते है कि जो काम आदमी कर सकते हैं वो मशीनें करने में समर्थ नहीं है। बस आज के रूप में, मशीनों को अद्यतन करने की जरूरत है। भविष्य में, कारों के द्वारा लोगों को सेवाएं प्रदान की जाएँगी  और वे मुद्रा Bitcoin में अर्जित करेंगे। लेकिन मशीनों का प्रतिस्पर्धी बने रहने के क्रम में उन्नयन करने की जरूरत है। और कार एक अद्यतन करने के लिए लोगों  अपील से करेंगी। अद्यतन की सेवा के लिए मशीनें  Bitcoin मुद्रा  में लोगों को भुगतान करेंगीं ।

यह भयानक या रोमांचक है

मशीनों बनाने का विचार है कि कोई भी मानो पहली नज़र में डरावना लग सकता है। लेकिन हर्न याद दिलाते हैं कि मशीनों के पास कृत्रिम बुद्धि नहीं है । वे एक व्यक्ति के रूप में खुद को अनुभव नहीं करती  हैं। वे रचनात्मक सोचने के लिए सक्षम नहीं हैं। फिल्म "टर्मिनेटर” के नायक के रूप में हो सकता है। वास्तव में सही यह है कि तुम अब प्रयोग कर रहे हैं कंप्यूटर का सिर्फ एक और अधिक परिष्कृत रूप है।

"अजीब बात यह है कि निर्माता सभी नियमों का कार्यक्रम कर सकते हैं वह यह है कि [...]। हम इन मशीनों को विशेष रूप से नैतिक बनाने के लिए या सामाजिक विचारधारा वाले पूंजीपति बना सकते हैं।"

मुख्य सवाल: जो वास्तव में इंटरनेट की चीजों के कार्यक्रम का होगा? यह दुनिया भर में फैलाना चाहता है जो एक तानाशाह हो जाएगा। एनएसए या GCHQ: उदाहरण के लिए? या यह शांतिप्रिय लोगों का हो जाएगा?

खुले स्रोत के साथ मशीनें

और अग्निपरीक्षा: इन मशीनों के लिए सॉफ्टवेयर खुले  स्रोत होने चाहिए। यह सबसे "पारदर्शी" व्यापार के भागीदार हो जाएँगे ।

शायद, उम्मीद के मुताबिक है और त्रुटि मुक्त सॉफ्टवेयर विश्व शांति के लिए और व्यक्तिगत डेटा के संरक्षण के लिए शुरूआती धरातल होगा।

आप क्या सोचते हैं?

×

Hottest Bitcoin News Daily

For updates and exclusive offers, enter your e-mail below.